शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले जान ले यह जरूरी बातें | Share Market Se Paise Kamane Ke Tips in Hindi 2022

शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले जान ले यह जरूरी बातें | Share Market Se Paise Kamane Ke Tips in Hindi- शेयर बाजार से पैसा कमाना, पैसे कमाने का सबसे सरल, अनोखा और आकर्षक तरीका है। पैसा कमाने के अन्य रास्तों की तुलना में शेयर मार्केट काफी अच्छा मुनाफा देता है। लेकिन इसमें ध्यान रखने वाली बात ये हैं की शेयर मार्केट में जोखिम ज्यादा होने के कारण पैसा डूबने का खतरा भी अधिक रहता है।

अगर आप भी इस बारे में जानना चाहते है की शेयर बाजार क्या है (What Is Share Market), शेयर बाजार में निवेश की शुरुआत कैसे करें, शेयर मार्केट कैसे सीखें (How To Learn Share Market), शेयर कैसे खरीदते है, शेयर बाजार में निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि क्या है, शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए (How To Make Money From Share Market), तो आप बिलकुल सही जगह पर है। आज के लेख में आपको शेयर बाजार की पूरी जानकारी मिलेगी।

Share-Maket-se-paise-kamane-ke-tips-in-hindi-2022

शेयर मार्केट में वैसे तो बहुत से लोग पैसा लगाते हैं लेकिन बहुत कम लोग ही ऐसे हैं जो इसमें सफल हो पाते हैं और इसका सबसे बड़ा कारण है शेयर बाजार के बारे में पूरी और सही जानकारी का अभाव होना। इसलिए आज के लेख में मैं आपको बताने वाली हूँ की शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए जाते हैं, शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले जान ले यह जरूरी बातें | Share Market Se Paise Kamane Ke Tips in Hindi और कुछ ऐसे तरीके भी बताएंगे जिनसे आप शेयर मार्केट में पैसे निवेश कर अधिक लाभ कमा सकते हैं।

Share Market Se Paise Kamane Ke Tips in Hindi के बारे मे जानने से पहले आपको ये जानना चाहिए की शेयर मार्केट क्या है | Share Market Kya Hai

Share Market Kya Hai | शेयर मार्केट क्या है

शेयर मार्केट को स्टॉक मार्केट या शेयर बाजार के नाम से भी जाना जाता है। यह एक ऐसी जगह है जहाँ अलग- अलग कंपनी के शेयर्स खरीदे और बेचे जाते है और अगर आप इसके शेयर खरीदते है तो आप उस कंपनी मे हिस्सेदार बन जाते है। यहाँ पर आप बहुत कम समय मे पैसा कमा सकते है लेकिन Share Market मे पैसा उतनी ही तेज़ी से डूबता भी है।

हर छोटी बड़ी कंपनियों को सही ढंग से चलाने के लिए पैसों की जरूरत होती है और ऐसे में यह कंपनियां पैसे इकट्ठे करने के लिए 2 तरीकों का इस्तेमाल करती है। पहला वह जिसके जरिए कंपनी लोन या कर्ज लेती है और दूसरा वह कंपनी अपने शेयर लोगों में बेचकर पूंजी इकट्ठा करती हैं। अब बात कर लेते हैं की शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले आपको कौन कौन सी बातें पता होनी चाहिए।

इसे भी पढ़े- कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर 2022

Share Market Se Paise Kamane Ke Tips in Hindi

आप कुछ आसान टिप्स को फॉलो करके शेयर बाजार से आसानी से पैसे कमा सकते हैं। शेयर बाजार में कुछ बातों का ध्यान रखकर आप काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। लेकिन अकसर लोग पैसे बनाने की होड़ में नियम और रिस्क को भूल जाते हैं, या फिर कहें जानबूझकर नजर अंदाज कर देते हैं। इसका नतीजा यह होता है की उन्हें काफी नुकसान हो जाता है और उनकी शेयर मार्केट से शिकायत होती है कि शेयर बाजार से बड़ा नुकसान हो गया। आपके साथ भी ऐसा ना हो इसलिए आप निम्नलिखित बातों को ध्यान में रख कर ही शेयर बाजार में निवेश करें।

Share-Maket-kya-hai

शुरुआत कैसे करें- शेयर बाजार में निवेश से पहले यह आपके पास यह जानकारी होनी जरूरी है की शेयर बाजार क्या है? शेयर बाजार कैसे काम करता है? लोगों को शेयर बाजार कमाई से कैसे होती है? शेयर बाजार कोई पैसे बनाने की मशीन नहीं है। आज के दौर में शेयर बाजार के बारे में पूरी जानकारी आप आप घर बैठे ऑनलाइन जुटा सकते हैं। इसके अलावा आप इस मामले में वित्तीय सलाहकार की मदद ले सकते हैं, जो आपको शुरुआत से ही सही दिशा बताएंगे।

छोटी रकम से करें निवेश की शुरुआत- जब भी आप शेयर बाजार में निवेश करें तो हमेशा शुरुआत कम राशि से ही करें। शेयर बाजार में निवेश के लिए बड़ी रकम होनी जरूरी नहीं है, अधिकतर लोग यही गलती करते हैं और अपनी पूरी जमा पूंजी शेयर बाजार में लगा देते हैं। ऐसे लोग बाजार में उतार-चढ़ाव को झेल नहीं पाते और फिर उन्हें नुकसान हो जाता है। इसलिए आप छोटी रकम से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं

शेयर बाजार के बारे में रखे पूरी जानकारी- शेयर बाजार में पैसे लगाने से पहले आप वित्तीय सलाहकार की मदद ले सकते हैं या फिर किसी ऐसे आदमी के साथ रह सकते हैं जिसको इस बाजार से जुड़ी अच्छी खासी जानकारी हो। ऐसा करने से आपको शेयर बाजार के बारे में जानने में मदद मिलेगी और आप इसमें आसानी से लाभ कमा पाएंगे। आधे-अधूरे ज्ञान से आप बाजार में सही से टिक नहीं पाएंगे और ना ही पैसे कमा पाएंगे।

लंबे समय के लिए निवेश- कई बार क्या होता है कि छोटे निवेशक पैसा लगाते हुए बहुत घबराते हैं और उन्हें बाजार के उतार-चढ़ाव से भी पैसा डूब जाने का डर रहता है।  ऐसे में वह अकसर कम समय के अंदर ही हार मान लेते हैं और पैसा लगाना बंद कर देते हैं।  शेयर मार्केट में कोई एक दिन में ही अमीर नहीं बन पाते। इसमें आपको समय देना होगा। इसलिए आपको अच्छे स्टॉक में लंबे समय के लिए निवेश करना चाहिए। कम समय में कोई भी शेयर छोटे मोटे न्यूज़ के चलते ऊपर नीचे होते रहते है। अगर आप लंबे समय के लिए निवेश करोगे तो इन छोटे न्यूज़ का असर ना के बराबर होगा और आप उस शेयर में अच्छा मुनाफा भी कमा पाएंगे।

Fundamentally Strong Shares चुने- शेयर मार्केट से कमाई करने के लिए जब भी आप शेयर खरीदे आपको तो आपको ऐसे शेयर चुनने चाहिए जो Fundamentally Strong हों। आपको यह देख कर ही शेयर्स लेना चाहिए की कंपनी हर साल अच्छा मुनाफा कमाई कर रहा है की नहीं। लगातार Profit और Revenue में ग्रोथ वाले कंपनी में ही निवेश करना चाहिए। जिससे आप आने वाले दिनों में अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे।

तुक्का लगाने की कोशिश ना करें- छोटे निवेशक अकसर शेयर बाजार को जुआ समझ बैठते हैं और तुक्के में शेयर्स खरीदने और बेचने लगते हैं। लेकिन असल में शेयर बाजार एक रणनीति है जिसमें दिमाग लगाकर खेलना पड़ता है। आप जिस कंपनी के शेयर खरीद रहे हैं उसके बारे में आपको यह जानना बहुत जरूरी है की उसकी वर्तमान में मार्केट में स्थिति कैसा है, पिछले कुछ समय में उस कंपनी के शेयर की स्थिति क्या रही है और आने वाले सालों में वो कैसा प्रदर्शन करेगी आदि।

सिर्फ कम कीमत देखकर आप कंपनी के शेयर कभी भी ना खरीदें। ऐसा करने से आपको कुछ समय तो लाभ हो सकता है लेकिन कम जानकारी रखकर ज्यादा दिनों तक आप इसमें कामयाब नहीं हो पाएंगे और नतीजा यह होगा कि आपको धीरे-धीरे घाटा होने लगेगा।

लालच ना करें- कई निवेशक लालच के चक्कर में अच्छा मुनाफा तो कमा लेता है लेकिन जल्दबाजी में अपना सारा पैसा गवां भी देता है। इसलिए शेयर बाजार में पैसा लगाने से पहले आपको अपना एक टारगेट फिक्स करना है उसके बाद ही आप पैसे निवेश करने के बारे में सोचें। आप एक चीज निश्चित कर लें की आपको इतना मुनाफा है तो आपके लिए काफी है और आप कितना घटा सह सकते हैं। ये सब निश्चित करके ही निवेश करें। क्योंकि ज्यादा लालच बुरी बला है ये कहावत तो आपने सुनी ही होगी। ठीक ऐसे ही शेयर बाजार में भी होता है ज्यादा मुनाफे के चक्कर में लोग अपना नुकसान कर बैठते हैं।

अपनी भावनाओं पर काबू रखे- शेयर मार्केट में उतार चढ़ाव आते ही रहते हैं। इसमें कभी आपको उम्मीद से ज्यादा मुनाफा होगा तो कभी यह आपके लिए घाटे का सौदा भी हो सकता है। ऐसे में आप अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें और जल्दबाजी में अपनी भावनाओं में बहकर या किसी के कहने पर शेयर ना तो खरीदें और ना ही बेचें। आप जितना समय तक इस शेयर बाजार में टिके रहेंगे आपको इसकी उतनी ज्यादा जानकारी होगी और अधिक जानकारी के होते आप इसमें भविष्य में ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। इसलिए कोशिश करें कि सही जानकारी को ध्यान में रखते हुए लंबे समय तक पैसा लगाते रहे।

गिरावट से घबराएं नहीं- शेयर बाजार में कभी भी उछाल और गिरावट आ सकती है। ऐसे में शेयर बाजार में जब भी गिरावट आए तो आप अपने निवेश को बढ़ाने की कोशिश करें। अकसर रिटेल निवेशक को जब तक कमाई होती है तब तक वो निवेश में बने रहते हैं लेकिन जैसे से बाजार में गिरावट का दौर शुरू होता है, रिटेल निवेशक घबराने लगते हैं और फिर बड़े नुकसान के डर से शेयर सस्ते में बेच देते हैं। जबकि बड़े निवेश कर खरीदारी के लिए गिरावट का इंतजार करते हैं। इसलिए आप भी जब बाजार में गिरावट आये तो निवेश करें ताकि जब मार्केट में उछाल आये आप उससे मुनाफा कमा सके।

कमाई के कुछ हिस्सों का सुरक्षित निवेश करें- शेयर बाजार से होने वाली कमाई के कुछ हिस्से को आप सुरक्षित निवेश के तौर पर दूसरे जगह पर भी लगा सकते हैं। इसके अलावा अपने मुनाफे को बीच-बीच में कैश करते रहे। सबसे अहम और हर रिटेल निवेशक के जरूरी बात यह है कि वो बिना जानकारी शेयर बाजार से दूर रहें और निवेश से पहले वित्तीय सलाहकार की मदद जरूर लें। देश के बड़े निवेशकों को फॉलो करें और उनकी बातों को गंभीरता से ध्यान दें।

भविष्य को ध्यान में रखकर करें निवेश- किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले उसकी वर्तमान और भविष्य में हो रहे उसके प्रदर्शन की जानकारी जरूर कर लें। जब भी आप शेयर बाजार में निवेश करें तो भविष्य को देखते हुए ही करें। निवेश करने से पहले आप जान ले कि कौन सी कंपनी अच्छा प्रदर्शन कर सकती है। इस तरह निवेश करने से शेयर बाजार से आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

अलग-अलग सेक्टर में निवेश करें- शेयर बाजार से अच्छा मुनाफा कमाने के लिए आप अलग-अलग सेक्टर में निवेश करने की कोशिश करें। यदि आप एक ही सेक्टर में पैसा लगाएंगे तो आप इससे अच्छा पैसा नहीं कमा पाएंगे क्योंकि बाजार में जब किसी एक सेक्टर की स्थिति खराब होती तो दूसरा अच्छा प्रदर्शन करता है। ऐसी स्थिति में आप दूसरे सेक्टर से अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसलिए आपको हमेशा अलग-अलग सेक्टर में निवेश करना चाहिए ताकि आप अधिक से अधिक मुनाफा कमा सके।

घबराहट में स्टॉक ना बेचे- शेयर बाजार हमेशा जोखिम भरा होता है। यह एक ऐसा मार्केट है जहां आपको जोखिम तो ही उठाना पड़ता है लेकिन इससे आपको घबराना नहीं चाहिए। यदि आप हमेशा इसके उतार-चढ़ाव से चिंतित रहेंगे तो आप शेयर मार्केट से अच्छा पैसा नहीं कमा पाएंगे। जब शेयर मार्केट में घबराहट का माहौल होता है यानि जब इसमें गिरावट आने लगती है तो नुकसान होने के डर से निवेशक जल्दी-जल्दी कम दामों पर ही शेयर बेचने की कोशिश करते हैं जो की गलत है। यदि आप इस मार्केट से अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो कभी भी आपको घबराहट में या किसी के कहने से अपने शेयर नहीं बेचना चाहिए।

यह भी पढ़ें

बिना निवेश के ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं 10 तरीके – Make Money Online Without Investment in Hindi 10 Ways

निष्कर्ष

Profit और Loss शेयर मार्केट का एक हिस्सा है। कोई भी शेयर खरीदने और बेचने से पहले आपको अपना विश्लेषण खुद करना चाहिए। किसी के बातों में आकर आपको बिल्कुल इन्वेस्ट नहीं करना हैं। शेयर मार्केट में पैसा वही कमाता है जो लंबे समय के लिए निवेश करते हैं। इसलिए आपको भी अच्छे स्टॉक में लंबे समय के लिए निवेश करना चाहिए। जिससे आपको आने वाले दिनों में आप शेयर बाजार से अच्छा मुनाफा कमा पाएं।

उम्मीद करता हूँ आपको मेरा आज का यह लेख शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले जान ले यह जरूरी बातें | Share Market Se Paise Kamane Ke Tips In Hindi पसंद आया होगा और आप इस पोस्ट को पढ़कर समझ गए होंगे की शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए | Share Market Se Paisa Kaise Kamaye in Hindi इस लेख से जुड़े किसी भी सवाल या सुझाव के लिए आप मुझे कॉमेंट कर सकते है पोस्ट पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें। शेयर मार्केट से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहे।

Please Share This Article

Share This

Leave a Comment

error: Content is protected !!