शेयर मार्केट क्या है? | Share Market Kya Hai

दोस्तों आज के इस ब्लॉग मे हम शेयर मार्केट क्या है? (Share Market Kya Hai) और इससे रिलेटेड टॉपिक के बारे मे बात करेंगे जिससे की आपको इसके बारे मे ज्यादा से ज्यादा जानकारी हो और आप सही से अपना ज्ञान को दूसरे लोगों के साथ शेयर कर सके।

अभी के समय मे सभी लोग अमीर बनना चाहते है और उसके लिए सही तरीका के खोज मे रहते है तो शेयर मार्केट ऐसा एक चीज है जो की आपके लक और दिमाग या जानकारी पर ही काम करता है, अगर आपका जानकारी और लक दोनों सही रहेगा तो आप आसानी से अमीर बन सकते है।

शेयर मार्केट क्या है? (Share Market Kya Hai)

Share Market Kya Hai

शेयर मार्केट एक प्रकार का बाजार होता है जिसमें आप बड़े बड़े कंपनी के शेयर को खरीदते है और उसके बाद जब उसका सही प्राइस आ जाता है या फिर जब आपका फायदा होने लगता है तो आप उसको उचित मूल्य पर बेचते है। शेयर मार्केट का दूसरा नाम भी है जिसको की स्टॉक मार्केट ( Stock Market ) कहते है।

हर किसी के पास उतना पैसा नहीं होता है की वो एक कंपनी खोले या फिर उसका सब शेयर ले ले, लेकिन जितना होता है उसके अनुसार वो किसी कंपनी मे शेयर लेता है और उसी के अनुसार जब उसका सही समय आता है तो उसको बेच देता है।

अभी के समय मे ज्यादातर लोग शेयर मार्केट मे पैसा लगाते है और उससे पैसा कमाने के कोशिश करता है, अगर आपका लक और जानकारी सही रहा तो आप आसानी से हर दिन बढ़िया पैसा कमा सकते है लेकिन इसमें रिस्क भी है क्योंकि जरूरी नहीं है की हर बार आपको मार्केट फायदा ही दे बल्कि कभी कभी नुकसान भी करवाता है।

इसलिए अगर आपको रिस्क लेने की आदत है या फिर आपको लगता है की हम इतना पैसा तक रिस्क ले सकते है तो उस समय आप आराम से शेयर मार्केट मे पैसा लगा सकते है और वहाँ से पैसा कमा सकते है, और ये अभी के समय मे अच्छा बिजनस भी बन चुका है।

बिजनस इसलिए बन चुका है क्योंकि अगर आपको लगता है की हम किसी को फायदा दिलवा सकते है तो आप उससे कमिशन पर काम कर सकते है की आपको इतना फायदा दिलवा देंगे तो इतना कमिशन मेरा रहेगा, या फिर कई लोग ऐसे करते है की आपसे 50000 रुपया ले लेंगे और आपको हर महीने कुछ पैसे देते रहेंगे और जब आपको पैसे की जरूरत होगी तो आप उनसे दिए हुए 50000 ले सकते है।

शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाये? (Share Market Me Paise Kaise Lagaye)

अभी आपने जाना की शेयर मार्केट क्या है? (Share Market Kya Hai) चलिए अब जानते है की शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाये? (Share Market Me Paise Kaise Lagaye)

अगर आप शेयर मार्केट मे पैसा लगाना चाहते है तो उसके लिए आपके पास दो रास्ता है जिसके द्वारा आप शेयर मार्केट मे पैसा लगा सकते है-

शेयर मार्केट मे पैसा लगाने से पहले इसे जरूर पढ़ें- कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर 2021,2022

पहला तरीका ये है की आप किसी दलाल के द्वारा आप Demat Account खुला लीजिए, क्योंकि शेयर मार्केट मे पैसा लगाने के लिए Demat Account होना जरूरी है जो की आपको एक बैंक के जैसा काम करता है, जैसे की आपको जब किसी शेयर मे पैसा लगाना होगा तो उस समय आप Demat Account से पैसा कटवा कर आप किसी भी कंपनी के शेयर ले सकते है।

और जब आपका प्रॉफ़िट होगा तो उस समय जब पैसा आएगा तो वो भी आपके उस Demat Account मे ही आएगा जिसके बाद आप जब चाहे तब पैसा Withdrawal मे लगा सकते है और वो आपके 1 से 2 दिन मे बैंक के अकाउंट मे आ जाएगा।

दूसरा तरीका ये है की आप किसी बैंक मे जाकर वहाँ से आप Demat Account खुलवा सकते है। लेकिन अगर उसी जगह पर आप ब्रोकर से अकाउंट खुलवाते है तो उस समय आपको वहाँ पर फायदा हो जाएगा की वो आपको सपोर्ट देगा और ये भी बताएगा की आज किस कंपनी के शेयर लेना जरूरी चाहिए जिससे की आपको फायदा होगा और अगर ऐसा करता है तो उसके बदले जाहिर सी बात है की कुछ पैसे भी चार्ज करेगा।

भारत के बात करें तो भारत मे दो तरह के Stock Exchange है, पहला Bombay Stock Exchange ( BSE ) और National Stock Exchange ( NSE ) है जहां पर शेयर खरीदे और बेचे जाते है, और ये ब्रोकर जो होते है वो Bombay Stock Exchange के सदस्य होते है जिसके द्वारा हम स्टॉक मार्केट मे पैसा लगा सकते है, हम सीधे जाकर स्टॉक मार्केट मे कोई शेयर खरीद या बेच नहीं सकते है।

शेयर मार्केट कैसे सीखे? (Share Market Kaise Sikhe)

शेयर मार्केट क्या है? (Share Market Kya Hai) है और शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाये? (Share Market Me Paise Kaise Lagaye) के बारे मे आपने जानकारी प्राप्त की है अब जानते है की शेयर मार्केट कैसे सीखे (Share Market Kaise Sikhe)

शेयर मार्केट सीखना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन उसके लिए आपको कुछ बातों को ध्यान मे रखना होगा जो मैंने नीचे बताया है और उसके बाद आप आसानी से शेयर मार्केट सिख सकते है और आप उसमे पैसा लगा सकते है।

सीखे और आगे बढ़े

मेरा कहने का मतलब ये है की आप पहले किसी भी चीज को सीखते है और उसके बाद उसको Apply करते है तो उसी तरह आप पहले शेयर मार्केट को ध्यान देकर प्रैक्टिस करके सीखे और उसके बाद इसको आप अप्लाइ करें और आगे बढ़े।

आप सबसे पहले थोड़े पैसे लेकर ही इसमें घुसे और जाने की आप कैसे काम कर सकते है जिससे की आपको फायदा हो और शेयर मार्केट कैसे काम करता है ये सब के बारे मे जानकारी होना जरूरी है उसके बाद ही आप पैसा कमा सकते है नहीं तो आप पैसा गवां कर वापस आ जाएंगे।

Research करें

इसका मतलब ये है की हम सब जानते है की हर चीज को करने के लिए उसके बारे मे अध्ययन करना होता है उसके बारे मे ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल करना होता है उसके बाद ही आप Success के राह पर चल सकते है।

इसलिए आप पहले Research पर ध्यान दे की पहले से क्या होते आ रहा है और किस जगह पर कंपनी up हो रही है और किस टाइम पर कंपनी के शेयर डाउन हो रही है ये सब जानकारी लेने के बाद ही आपको इसमें मज़ा आएगा।

Risk Tolerance

इसका मतलब ये है की आप अपना कितना दूर तक या फिर कितना पैसे तक आप हानि सह सकते है इत्यादि होता है, तो अगर आप भी इस चीज को समझते है तो ही आपका काम चल सकता है, जैसे की हम सब जानते है की लालच बुरी बला है, तो ऐसे मे अगर आपको लाभ होते रहेगा तो आप सोचेंगे की और आगे जाए और पैसा बनाए।

जिससे दिक्कत ये होगा की मार्केट आपका सारा पैसा ले लेगा क्योंकि ऊपर नीचे तो होते ही रहता है मार्केट मे, इसलिए आप इस चीज को समझिए की आपको जितना पैसा मिल रहा है उतना पैसा ले ले और अगर सही पकड़ है तो आगे बढ़े।

Long Term Goal

इसका मतलब ये है की आप अगर शेयर मार्केट मे पैसा लगाते है तो उसको ज्यादा लंबा समय तक रखे जिससे की आपको फायदा हो क्योंकि हर चीज लंबा समय तक जो चलता है वो एकदम सही और फायदेमंद होता है, तो इस बात का आप ख्याल रखे।

और जितना भी आप पैसा लगा रहे हो उसको थोड़ा लंबा समय तक रखे जिससे की आपको नुकसान न हो उसके जगह पर आपको फायदा हो।

Emotions Control

इसका मतलब ये है की आप अपना Emotions पर हमेशा कंट्रोल रखे क्योंकि इससे ही आपका मार्केट चलने वाला है, जैसे की अगर मान लीजिए की आप थोड़े समय के लिए हानि मे चल रहे है और अचानक मार्केट अप हुआ और आपका फायदा शो करने लगा।

तो उस समय आप अपना पैसा तुरंत निकाल लेंगे क्योंकि उस समय आपको फायदा दिख रहा है चाहे वो 2 रुपया का ही क्यों न हो, लेकीन अगर वो आपको ज्यादा फायदा देने वाला हुआ तो? तो उस समय आपको नुकसान हो जाएगा क्योंकि आप Emotions मे बहकर पैसा तो शुरू मे ही निकाल लिए थे।

इसलिए ये सभी चीजों पर आप ध्यान दीजिए और आप अपना emotions को हमेशा काबू मे रखे ताकि आपका काम चल सके और आप ज्यादा से ज्यादा कमा सके।

Basic समझे

हर चीज का बेसिक होता है तो उसी प्रकार शेयर मार्केट मे भी बेसिक होता है जिसको समझना और क्लेयर करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है, क्योंकि अगर किसी चीज का शुरुवाती ही समझ मे नहीं आएगा तो उस समय आपको आगे जाकर नुकसान होगा और आपको फिर से उस चीज को समझना होगा।

जैसे की एक उदाहरण ये है की अगर आपके घर का बुनियादी ही सही नहीं रहेगा तो फिर वो आगे जाकर घर गिर जाएगा, इसलिए हर चीज का शुरू से जानकारी होना जरूरी है तभी आप उस लाइन मे आगे तक जा सकते है।

अच्छी कंपनी के शेयर खरीदे

इसका मतलब ये है की आप जब भी शेयर खरीदे शुरू मे तो ऐसे कंपनी के शेयर खरीदे जिस कंपनी का शेयर अच्छा हो या फिर जो कंपनी अच्छा हो, नहीं तो आपका पैसा डूब जा सकता है, इसलिए इस बात का आप ध्यान रखे की आपको उसी कंपनी मे पैसा डालना है जो अच्छा कंपनी हो।

क्या शेयर मार्केट जुआ होता है?

शेयर मार्केट किसी भी तरह से जुआ नहीं होता है बल्कि ये दिमाग का खेल होता है जहां पर आप अपने दिमाग और जानकारी के अनुसार पैसा लगाते है और जब वो कंपनी फायदा मे होता है तो उस समय आपको वहाँ से लाभ होता है और अगर नुकसान मे हो जाता है तो आपका पैसा भी डूबता है।

आप खुद सोचिए की अगर ये जुआ होता तो बड़े बड़े कंपनी इसमें पैसे थोड़े नहीं न लगाते और ये भारत मे Legal थोड़े ही माना जाता, तो इस तरह के वहम से दूर रहे।

निष्कर्ष

आज के इस लेख मे आप सब ने शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाये? (Share Market Me Paise Kaise Lagaye), शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाये? (Share Market Me Paise Kaise Lagaye) और शेयर मार्केट कैसे सीखे? (Share Market Kaise Sikhe) के बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त की है उम्मीद करता हूँ की इस लेख को पढ़ने के बाद आपके सारे प्रश्न का जवाब मिल गया होगा, इस लेख को पढ़ने के बाद आपको कुछ सीखने को मिला है तो इसे अपने सभी दोस्तों और फैमली मेम्बर्स के साथ शेयर करें|

2 thoughts on “शेयर मार्केट क्या है? | Share Market Kya Hai”

  1. बहुत बढ़िया आर्टिकल है, शेयर मार्केट बेसिक्स को जानने के लिए यह आर्टिकल अच्छा लगा

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!